पिंजारा समाज का परिचय, इतिहास व कुलदेवी  | Pinjara Samaj in Hindi 

पिंजारा समाज का परिचय व उत्पत्ति :-

Pinjara Samaj in Hindi : पिंजारा जाति का मुख्य व्यवसाय रूई को धुनने, खोलने व साफ करने का है। डॉ कैलाशनाथ व्यास व देवेंद्रसिंह गहलोत द्वारा रचित पुस्तक ‘राजस्थान की जातियों का सामाजिक एवं आर्थिक जीवन’ के अनुसार पिंजारा हिन्दू व मुसलमान दोनों धर्मावलम्बी होते हैं। बादशाह शहाबुद्दीन गौरी ने अपने शासनकाल में कुछ हिन्दुओं को बलपूर्वक मुसलमान बनाया था। ये लोग गोरी पठान कहलाने लगे।

पिंजारा (Pinjara) समुदाय भारत और पाकिस्तान दोनों में पाया जाने वाला एक जातीय समूह है। इन्हें विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है। भारत में, विशिष्ट इलाके के आधार पर, उन्हें पिंजारा, मंसूरी और धुनिया कहा जाता है। गुजरात में, उन्हें मुख्य रूप से मंसूरी के रूप में पहचाना जाता है, और पिंजारा शब्द का उपयोग अब इस समुदाय के लिए आमतौर पर नहीं किया जाता है। पंजाब में ये लोग पंजा धुनिया तथा नद्दाफ के नाम से पुकारे जाते हैं तथा बनारस में कटेस कहलाते हैं। पिंजारा उत्तर भारत के पारंपरिक कपास धूनिया (Cotton Carder) के समान, मध्य भारत के पारंपरिक कपास कार्डर है।वे मुख्य रूप से मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात और राजस्थान राज्यों में रहते हैं। पिंजारा समाज का मैसूर के शासक टीपू सुल्तान और प्रसिद्ध अंग्रेजी गायक और गीतकार जैन मलिक से ऐतिहासिक संबंध हैं।

पिंजारा समुदाय की धार्मिक मान्यताएँ:-

पिंजारा समाज इस्लामिक आस्था का पालन करता है। वे हिंदी, मारवाड़ी, मराठी, कन्नड़ और उर्दू बोलते हैं। अतीत में, अधिकांश समुदाय के सदस्य उपनामों का उपयोग नहीं करते थे, लेकिन हाल ही में, कई लोगों ने खान और पठान जैसे उपनाम अपना लिए हैं। हालाँकि, कुछ व्यक्ति अभी भी मंसूरी उपनाम का उपयोग करते हैं, जो प्रसिद्ध फ़ारसी सूफ़ी संत मंसूर अल-हल्लाज से प्रेरित है, जो स्वयं एक कुशल बुनकर थे।

पिंजारा जाति के अधिकांश रीति-रिवाज़ हिन्दुओं से मिलते जुलते हैं। इनमें विधवा विवाह प्रचलित है। गाँवों में रहने वाले पिंजारे खेती का कार्य भी करते हैं। इनका पहनावा हिन्दुओं जैसा है। इनकी स्त्रियों हिन्दुओं के जैसी लगती हैं। पाजामा बहुत कम पहनती हैं। पुरुष धोती कमीज पहनते हैं।

पिंजारा जाति में एक अनोखी रस्म थी, जो अब नहीं है, वह यह थी कि जिस गाँव में बारात जाती, विवाह के पश्चात्‌ बराती कुछ सूखे कांटे लेकर उस गाँव के जागीरदार के यहाँ जाते और शराब पीकर एक व्यक्ति द्वारा उनको जलाया जाता था। फिर वह उसमें लौटता था, जिस पर जागीरदार ट्वारा इनाम दिया जाता था।

पिंजारा समाज की ऐतिहासिक उत्पत्ति:-

यह समुदाय मूल रूप से फारस (ईरान) और अफगानिस्तान के क्षेत्रों से आता है। वे कपास की खेती और इससे संबंधित उद्योगों के उद्देश्य से अफगानिस्तान और फारस से भारत आए और अंततः भारतीय उपमहाद्वीप में बस गए। उस दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच कोई बंटवारा नहीं हुआ था. इसलिए, पिंजारा समुदाय दोनों देशों में पाया जाता है। समुदाय की उत्पत्ति अफगानिस्तान, फारस और अन्य दूर-दराज के क्षेत्रों से आए स्थानीय धर्मांतरितों और अप्रवासियों से जुड़ी हुई है जो भारतीय उपमहाद्वीप में बस गए। वे कपास की पारंपरिक खेती और व्यवसाय से जुड़ गए। कुछ पिंजारा व्यक्ति, इस्लाम में परिवर्तित होने का दावा करते हैं, और अपने आपको राजपूत वंश का होने का दावा करते हैं और राजा रणजीत सिंह के शासनकाल के दौरान राजस्थान से गुजरात चले जाने का दावा करते हैं, जहां वे बस गए और फले-फूले। आज भी, वे रावत, देवदा, चौहान और भट्टी जैसे उपनाम रखते हैं, जो उनके राजपूत वंश की याद दिलाते हैं। इतिहासकार इस बात पर भी बहस करते हैं कि समुदाय की जड़ें मुख्य रूप से अफगानिस्तान में हैं, जिनमें से कुछ राजपूत इस्लाम में परिवर्तित हो गए हैं। हालाँकि, उन्हें आमतौर पर हिंदू समुदाय में धुना कहा जाता था। विशेष रूप से, इस समुदाय का मैसूर साम्राज्य के शासक टीपू सुल्तान और प्रसिद्ध अंग्रेजी गायक-गीतकार जैन मलिक से संबंध है।

पिंजारा समाज के व्यवसाय करने का तरीका :-

पिंजारा के पास रूई धुनने का बाँस का धनुष होता है, जिस पर तांत का एक डोरा बढ़ा रहता है तथा एक मूँगरी होती है, जिसके दोनों सिर गोल होते है और बीच में उसे पकड़ने के लिये गहरी जगह बनी रहती है। इसी यंत्र की सहायता से रूई की धुनाई व सफाई की जाती है। यह कच्ची रूई का जमीन पर ढेर लगा होता है। फिर बाये हाथ से धनुष पकड़ कर दूसरे हाथ में मुँगरी लेकर धनुष की ताँत पर चोट मारता है। फिर वह तांत के तार को रूई से हल्का छुआ देता है, जिससे कुछ रूई चिपक जाती है, तब यह लगातार मूँगरी मारता रहता है, फलस्वरूप रूई के छोटे छोटे रेशे होकर उड़कर गिर जाती है। इससे रूई साफ व स्वच्छ हो जाती है। 

निष्कर्ष:-

पिंजारा समाज भारत और पाकिस्तान में साझा विरासत वाला एक जातीय सांस्कृतिक समुदाय है। उनके इतिहास में प्रवासन, सांस्कृतिक संलयन और कपास की खेती और शिल्प कौशल से संबंधित पारंपरिक व्यवसायों का संरक्षण शामिल है। हालाँकि उनकी उत्पत्ति की विविध व्याख्याएँ हो सकती हैं, समुदाय की पहचान उनके इस्लामी विश्वास और उनके पास मौजूद अद्वितीय कलात्मक कौशल से बनती है। पिंजारा समाज भारतीय उपमहाद्वीप की सांस्कृतिक विरासत का एक अभिन्न अंग बना हुआ है, जो समाज में उनकी विरासत और योगदान का जश्न मनाता है।

पिंजारा समाज की खाँपें :-

  • गहलोत
  • परिहार
  • सोलंकी
  • राठौड़
  • मकवाणा
  • देवड़ा
  • भाटी
  • परमार
  • भायल
  • खीजी कौर 
  • घारवाड़ में कुछ मुल्तानी पिंजारे हैं जो अपना निकास बहलिम अथवा शेख से बतलाते हैं। कुछ पिंजारे चौहान, पंवार, सोलंकी तथा भाटी वंश के राजपूत थे।

पिंजारा समाज की कुलदेवी :-

पंवार पिंजारे तो मुसलमान बनने के पश्चात भी मालवमाता की उपासना करते हैं, तभी आराधना स्वरूप चूरमा चढ़ाकर जोत करते हैं और धूप खेते हैं। 

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